यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि हरी चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है- लेकिन स्वास्थ्य स्वास्थ्य क्रांति इसे तोड़ना चाहती थी और आपको सर्वश्रेष्ठ कारण बताती है कि आपको रोजाना एक कप हरी चाय क्यों पीना चाहिए:

तनाव कम करता है – हरी चाय में थियामिन को एक शांत प्रभाव उत्पन्न करने के लिए दिखाया गया है। केवल एक चीज यह है कि आपको कम तनाव महसूस करने के लिए आपको 6 कप पीना पड़ सकता है। । यह decaffeinated हरी चाय कॉफी के लिए एक आदर्श विकल्प के रूप में कार्य करता है।

आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है: हरी चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल, फ्लैवोनोइड्स और विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है ताकि मानव शरीर को ठंड, फ्लू और विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मजबूत बनाया जा सके।

एंटी एजिंग: क्योंकि इसमें ओलिगोमेरिक प्रोंथोसाइनिडिन (सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक) के उच्च स्तर होते हैं, इसलिए हरी चाय को समय से पहले उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करने के लिए सोचा जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं जो खाड़ी में उम्र बढ़ते रहते हैं और दीर्घायु को बढ़ावा देते हैं।

lipton green tea

तंत्रिका संबंधी बीमारियों की रोकथाम और उपचार: प्रतिदिन हरी चाय पीना पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे अपरिपक्व और तंत्रिका संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। यह हरी चाय में पॉलीफेनॉल के कारण होता है जो मस्तिष्क के उन हिस्सों को बनाए रखने में मदद करता है जो सीखने और स्मृति को नियंत्रित करते हैं।

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है: हरी चाय में मौजूद फ्लैवोनोइड्स रक्त वाहिकाओं को आराम से हृदय की रक्षा करते हैं ताकि रक्त अधिक आसानी से बह सके। हरी चाय पीना रक्त वाहिकाओं को अस्तर में शरीर की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार करता है और हृदय रोग के लिए किसी के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। तो, अपने दिल की रक्षा करें और नियमित आधार पर हरी चाय लें।

मधुमेह मधुमेह में मदद करता है: हरी चाय स्पष्ट रूप से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य और नियंत्रित करती है। हरी चाय के घटक रक्त शर्करा के उदय को धीमा करने में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन उत्पादन को भी उत्तेजित करता है और उत्तेजित करता है और कुछ हद तक पैनक्रिया के कामकाज को सक्रिय करता है।
हाइड्रेट्स: आम धारणा के विपरीत कि चाय dehydrates, हरी चाय पानी के समान हाइड्रेशन लाभ प्रदान करता है।

वजन घटाने में एड्स: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि हरी चाय निकालने से शरीर द्वारा कैलोरी जलती हुई दर बढ़ जाती है। यह रक्त वसा, कोलेस्ट्रॉल, सूजन को कम करता है, शरीर को detoxifies और असामयिक खाद्य cravings दबाने। मूत्रवर्धक गुणों के साथ सक्षम, यह अतिरिक्त पानी को भी समाप्त करता है और इससे अतिरिक्त वजन कम हो जाता है। लेकिन याद रखें कि वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है उचित पोषण और नियमित शारीरिक व्यायाम के साथ हरी चाय रखना!

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें – हरी चाय भी आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करती है। यह एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है और जल प्रतिधारण को कम करने में मदद करता है। हरी चाय के मूत्रवर्धक प्रभाव सदियों से शरीर के किसी अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिसका उपयोग नहीं कर रहा है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि जब आप अतिरिक्त तरल पदार्थ नहीं लेते हैं तो आप कितना बेहतर दिखते हैं और महसूस करते हैं। जब दैनिक प्रक्रिया के हिस्से के रूप में बनाए रखा जाता है तो आपको अतिरिक्त तरल पदार्थ के निर्माण को भी रोकना चाहिए।

यूवी संरक्षण: गर्मियों में, यूवी किरणें लगातार खतरे के रूप में कार्य करती हैं। सौभाग्य से, शोध के अनुसार, हरी चाय एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को खराब करती है। इसके अलावा, आपकी सनस्क्रीन के साथ हरी चाय के निष्कर्षों का उपयोग करके आप सूर्य संरक्षण का सबसे बड़ा स्तर ले सकते हैं।

व्यायाम सहनशक्ति को बढ़ावा देता है: वैज्ञानिक अनुसंधान के अनुसार, हरी चाय के निष्कर्षों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में वसा जलाने की क्षमता को ईंधन के रूप में बढ़ाते हैं जो मांसपेशियों में धीरज के लिए जिम्मेदार होता है। यह ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है और आपके चयापचय को बढ़ावा देता है।

विभिन्न कैंसर के प्रभावों को कम करें: हरी चाय निकालने की सूचना कैंसर सेल मौत और भूखे ट्यूमर को प्रेरित करने के लिए की जाती है जो उन्हें खिलाते हुए नए रक्त वाहिकाओं के विकास को रोक कर। चाय में एंटीऑक्सिडेंट भी विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव में मदद करते हैं: स्तन, पेट, छोटी आंत, पैनक्रिया, यकृत, डिम्बग्रंथि, कोलन, कोलोरेक्टल, त्वचा, फेफड़े, एसोफैगस, प्रोस्टेट और मौखिक कैंसर सहित।

यही कारण है कि मैं अनुशंसा करता हूं कि आपको अपने दैनिक आहार में हरी चाय शामिल करनी चाहिए।

ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ हरी चाय कहाँ खरीदें?

मैं व्यक्तिगत रूप से अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, पेटमॉल या स्नैपडील पर सबसे अच्छी कीमत पर हरी चाय ऑनलाइन खरीदने की सलाह देता हूं।

TOP & POPULAR PRODUCTS